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मध्य प्रदेश में बिछेगा नई रेलवे लाइन का जाल, इतने करोड़ का बजट मंजूर, इन 4 राज्यों की भी होगी बल्ले बल्ले, जानें... 

मध्य प्रदेश में 18.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली नई इंदौर-मनमाड रेलवे लाइन इंदौर के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी. महाराष्ट्र-दक्षिण को जोड़ने वाली रेलवे लाइन पर इंदौर रोड का बंद खत्म होगा. मनमाड सहित, अब चार रेलवे लाइनें हैं जो इंदौर के लिए एक नहीं बल्कि ऑफ-रोड मार्ग खोलेंगी।
 
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Haryana Kranti, New Delhi: मध्य प्रदेश में 18.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली नई इंदौर-मनमाड रेलवे लाइन इंदौर के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी. महाराष्ट्र-दक्षिण को जोड़ने वाली रेलवे लाइन पर इंदौर रोड का बंद खत्म होगा. मनमाड सहित, अब चार रेलवे लाइनें हैं जो इंदौर के लिए एक नहीं बल्कि ऑफ-रोड मार्ग खोलेंगी।

 बजट में 600 करोड़. दाहोद-इंदौर रेल परियोजना को 2007 में मंजूरी मिली थी। सरदारपुर-धार रेलवे लाइन परियोजना के माध्यम से दाहोद-इंदौर की लंबाई 204.76 किमी है। इंदौर-राऊ 12 किमी और राऊ-तिही 9 किमी पूरी हो चुकी है और 21 किमी तैयार है। टीही टनल पर ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है। देशभर में आसान कनेक्टिविटी मिलेगी. अगले 4 से 5 वर्षों में सभी 5 रेलवे लाइनों दाहोद, खंडवा, बुधनी, छोटा उदयपुर, मनमाड पर रुकावटें खत्म हो जाएंगी।

-रतलाम-महू-खंडवा-अकोला ब्रॉडगेज परियोजना की लागत 910 करोड़ रुपये है। 2008 में रतलाम-इंदौर-महू-खंडवा-अकोला ब्रॉडगेज को विशेष दर्जा मिला। इसकी लागत करीब 2 हजार करोड़ रुपये है. खंडवा से सनावद तक काम पूरा हो चुका है। इस परियोजना से इंदौर में सड़क की भीड़ भी खत्म हो जाएगी। महू से 4 किमी सुरंग के लिए टेंडर। महाराष्ट्र और दक्षिणी राज्यों से कनेक्टिविटी मिलेगी.
 
इस बार प्रोजेक्ट को सबसे ज्यादा रकम मिली है. बुधनी की ओर से आज भी काम जारी है. इस रेल लाइन से जबलपुर की दूरी 68 किमी कम हो जाएगी। जबलपुर यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़ को कनेक्टिविटी देगा।

350 करोड़ रुपए मिलने के बाद धार-छोटा उदयपुर प्रोजेक्ट के जरिए शहर सीधे गुजरात और महाराष्ट्र से जुड़ जाएगा। इससे शहर में औद्योगिक गतिविधियों को पंख लगेंगे। सरदारपुर तक ट्रैक का निर्माण हो चुका है। दाहोद और छोटा उदयपुर दोनों परियोजनाओं में इंदौर से धार तक लाइन है। टांडा तक रेलवे लाइन बिछा दी गई है। टांडा में कुछ दिक्कतों के बीच काम जारी है।