राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार के नए नियम, कार्ड रद्द होने से बचाने के लिए करना होगा ये काम

Haryana Kranti, नई दिल्ली: सरकार ने राशन कार्ड प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी) को अनिवार्य कर दिया है। अब तक जिले में 65 प्रतिशत राशन कार्ड यूनिटों की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लेकिन जो लोग समय पर अपनी ई-केवाईसी पूरी नहीं करेंगे, उनके राशन कार्ड निरस्त हो सकते हैं। इसके अलावा कोटेदारों को भी चेतावनी दी गई है कि अगर उन्होंने इस प्रक्रिया में देरी की तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।
राशन कार्ड धारकों के लिए सख्त निर्देश
जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि सभी कोटेदारों को निर्देश दिया गया है कि वे जल्द से जल्द ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर लें। लापरवाही करने वाले कोटेदारों पर आर्थिक दंड लगाया जाएगा। वहीं राशन कार्ड धारकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे जल्द से जल्द ई-केवाईसी करवा लें ताकि उनका नाम कार्ड से न हटाया जाए।
ई-केवाईसी का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राशन कार्ड पर दर्ज सभी यूनिट सही और वर्तमान में मौजूद हों। इस प्रक्रिया के पूरा होने से फर्जी यूनिटों को हटाने में मदद मिलेगी और जरूरतमंदों को ही राशन मिलेगा।
केस्को में हेल्प डेस्क से उपभोक्ताओं को राहत
केस्को (कानपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी) ने उपभोक्ताओं की शिकायतों को तेजी से निपटाने के लिए पांच स्थानों पर हेल्प डेस्क स्थापित की है। हालांकि, कंप्यूटर असेंबलिंग का काम अभी चल रहा है। केस्को अधिकारियों का दावा है कि एक सप्ताह के भीतर यह हेल्प डेस्क पूरी तरह से कार्यरत हो जाएंगी।
सोमवार को केस्को के प्रबंध निदेशक सैमुअल पाल एन ने वार रूम और आईटी सेल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अब हर शिकायत की निगरानी उच्च अधिकारी करेंगे, जिससे समस्याओं के समाधान में तेजी आएगी।
केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के अनुसार, सोमवार को 400 से अधिक कर्मचारियों ने अपने कार्यभार को संभाला। उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए सभी उपकेंद्रों की निगरानी की जा रही है।
ई-केवाईसी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य
अंतिम तिथि का पालन जरूरी: ई-केवाईसी प्रक्रिया समय पर पूरी न करने पर राशन कार्ड धारक और कोटेदार दोनों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
ऑनलाइन प्रक्रिया की सुविधा: राशन कार्ड धारक नजदीकी ई-मित्र या जनसेवा केंद्र पर जाकर आसानी से अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
निरस्त हो सकते हैं कार्ड: जिन यूनिटों की ई-केवाईसी नहीं होगी, उन्हें राशन कार्ड से हटाया जा सकता है।
केस्को की नई कार्यप्रणाली से बढ़ेगी जवाबदेही
नई कार्यप्रणाली के तहत उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए एक सटीक मॉनिटरिंग सिस्टम तैयार किया गया है। इससे न केवल शिकायतों का तेजी से निस्तारण होगा बल्कि केस्को कर्मियों की जिम्मेदारी भी तय होगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, केस्को के सभी उपकेंद्रों से मुख्यालय द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। हेल्प डेस्क के शुरू होने से उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज कराने और समाधान प्राप्त करने में आसानी होगी।