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हरियाणा में बनेगा हाई-स्पीड ट्रेन डिपो, इन इलाकों में दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, जानें कहां और कब

 
इन इलाकों में दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, जानें कहां और कब

Haryana Kranti, चंडीगढ़: दिल्ली से रेवाड़ी के बीच हाई स्पीड 'नमो भारत ट्रेन' के संचालन की तैयारी जोरों पर है। इस परियोजना के तहत दिल्ली के सराय काले खां से रेवाड़ी के धारूहेड़ा तक दिल्ली-जयपुर हाइवे (NH-48) के साथ-साथ इस ट्रेन को चलाया जाएगा। परियोजना के लिए गुरुग्राम में धारूहेड़ा के पास डिपो बनाया जाएगा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लिमिटेड (NCRTC) ने ट्रेन प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार कर ली है। इस परियोजना पर कुल 30,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। हरियाणा सरकार और NCRTC के बीच हुए समझौते के अनुसार, ट्रेन के संचालन के लिए हरियाणा सरकार जमीन निःशुल्क उपलब्ध कराएगी।

डिपो के लिए जमीन की जरूरत

धारूहेड़ा में बनने वाले डिपो के लिए NCRTC को कुल 182 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने इसमें से 74 एकड़ जमीन NCRTC को सौंप दी है। शेष 108 एकड़ जमीन का मामला फिलहाल पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में लंबित है, जिसकी अगली सुनवाई 28 फरवरी को होगी।

NCRTC को डिपो के अलावा झाड़सा चौक पर अस्थायी कास्टिंग यार्ड के लिए 1269 वर्ग मीटर जमीन, सेक्टर-32 में शॉफ्ट के लिए 3270 वर्ग मीटर, और हीरो होंडा चौक पर वेंटिलेशन के लिए 2000 वर्ग मीटर जमीन चाहिए। इसके अलावा, सेक्टर-33 में बड़े कास्टिंग यार्ड के लिए 24 एकड़ और दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर सेक्टर-18 में कास्टिंग यार्ड के लिए अस्थायी रूप से 4.5 एकड़ जमीन की जरूरत होगी।

पेड़ काटने की मंजूरी भी जरूरी

झाड़सा चौक पर 6036 वर्ग मीटर, सेक्टर-33 स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में 729 वर्ग मीटर और हीरो होंडा चौक पर 2400 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत है। इन स्थानों पर करीब 259 पेड़ मौजूद हैं, जिन्हें काटने के लिए वन विभाग की मंजूरी लेनी होगी। HSVP के एक अधिकारी ने बताया कि जमीन से जुड़ा कोई विवाद नहीं है और जल्द ही यह जमीन NCRTC को सौंप दी जाएगी।

किन-किन जगहों पर बनेंगे स्टेशन?

दिल्ली से रेवाड़ी के बीच 'नमो भारत ट्रेन' के लिए कई प्रमुख जगहों पर स्टेशन बनाए जाएंगे।

दिल्ली में: आईएनए, मुनिरका और एरो सिटी में स्टेशन बनाए जाएंगे।

गुरुग्राम में: साइबर सिटी, इफको चौक, राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, खेड़की दौला, मानेसर, पचगांव, बिलासपुर चौक और धारूहेड़ा में स्टेशन होंगे।

इनमें से गुरुग्राम के राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, खेड़की दौला और मानेसर में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे। शेष स्टेशन एलिवेटेड या ग्राउंड लेवल पर होंगे।

परियोजना की विशेषताएं

तेज गति: 'नमो भारत ट्रेन' हाई स्पीड ट्रेन होगी, जो यात्रियों का समय बचाएगी।

बेहतर कनेक्टिविटी: दिल्ली, गुरुग्राम और रेवाड़ी के बीच यात्रा आसान और सुविधाजनक हो जाएगी।

पर्यावरण संरक्षण: पेड़ों की कटाई को लेकर वन विभाग की मंजूरी ली जा रही है।

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा: इस परियोजना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में सुधार आएगा।

आर्थिक पहलू और लागत

इस परियोजना की कुल लागत 30,000 करोड़ रुपये आंकी गई है। हरियाणा सरकार और NCRTC के बीच हुए समझौते के तहत हरियाणा सरकार जमीन मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा, NCRTC विभिन्न इलाकों में अस्थायी निर्माण स्थलों के लिए भी जमीन ले रही है।

क्या होगा यात्रियों को फायदा?

यात्रा का समय कम होगा: हाई स्पीड ट्रेन होने के कारण दिल्ली से रेवाड़ी के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

सुविधाजनक और तेज सेवा: यह सेवा यात्रियों के लिए तेज और आरामदायक होगी।

स्मार्ट स्टेशन: सभी स्टेशन आधुनिक तकनीक और यात्रियों की सुविधाओं से लैस होंगे।

रोजगार के अवसर: परियोजना के निर्माण के दौरान और संचालन के बाद रोजगार के कई अवसर मिलेंगे।

परियोजना में आने वाली चुनौतियां

जमीन विवाद: धारूहेड़ा में 108 एकड़ जमीन को लेकर हाईकोर्ट में मामला लंबित है।

वन विभाग की मंजूरी: कई इलाकों में पेड़ों की कटाई के लिए वन विभाग की मंजूरी जरूरी है।

परियोजना की समयसीमा: बड़े प्रोजेक्ट्स में समय पर काम पूरा करना चुनौतीपूर्ण होता है।

उम्मीद और भविष्य की राह

'नमो भारत ट्रेन' के शुरू होने के बाद दिल्ली, गुरुग्राम और रेवाड़ी के बीच कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। लोग कम समय में लंबी दूरी तय कर पाएंगे। इसके साथ ही, इस परियोजना से क्षेत्र के विकास और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।